Bluebeard (Hindi)

Contents Of The Story

Bluebeard Bedtime Story, Bluebeard Bedtime Story In Hindi.

Bluebeard Story In Hindi

एक बार की बात है एक बहुत ही अमीर आदमी रहता था जो एक बहुत ही खूबसूरत घर में रहता था। उसकी इतनी शानदार नीली दाढ़ी थी कि उसे जानने वाला हर कोई उसे ब्लूबीर्ड कहता था। शायद अपनी असामान्य दाढ़ी के कारण, यह आदमी इतना लोकप्रिय था कि उसकी कई बार शादी हो चुकी थी। हालांकि, यह पता चला कि उसकी प्रत्येक पत्नियां रहस्यमय तरीके से गायब हो गई थीं और किसी को नहीं पता था कि क्या हुआ था। ब्लूबीर्ड के घर के पास एक गरीब विधवा रहती थी जिसके चार बच्चे थे, दो बेटे और दो बेटियां। ब्लूबीर्ड उनमें से एक से शादी करना चाहता था। दोनों उससे शादी नहीं करना चाहते थे क्योंकि वे घटना के बारे में जानते थे। उनके विनम्र बोलने के तरीके के कारण वे दोनों प्रभावित हुए। ब्लूबीर्ड ने उन्हें और उनके परिवार को एक सप्ताह के लिए अपनी हवेली में आने और रहने के लिए आमंत्रित किया ताकि वह उन्हें बेहतर तरीके से जान सके। सप्ताह के अंत में उन्होंने उनमें से सबसे बड़ी बेटी से शादी की।

Also Read  Bluebeard

शादी के एक महीने बाद उसने अपनी पत्नी से कहा कि वह कुछ हफ्तों के लिए बिजनेस ट्रिप पर जा रहा है। “जब तक मैं जा चुका हूँ, अपने परिवार को आमंत्रित करो। यहां सभी कमरों की चाबियां हैं। आप छोटी चाभी को छोड़कर सभी कमरों को अनलॉक करने के लिए सभी चाबियों का उपयोग कर सकते हैं! “, क्या उसने घोषणा की। इस दरवाजे को किसी के द्वारा खोलने की अनुमति नहीं थी और वह चला गया। हर कोई हवेली में आया और एक अद्भुत समय था। उसकी पत्नी इस दरवाजे के बारे में बहुत उत्सुक थी। एक हफ्ते के बाद, वह अब खुद को नियंत्रित नहीं कर सकती थी और निषिद्ध दरवाजा खोला। उसे अपनी आँखों पर विश्वास नहीं हुआ। कमरे के अंदर, उसने ब्लूबर्ड की सभी महिलाओं को देखा, जो पत्थर की मूर्तियों में बदल गई थीं।

Also Read  Wild Swans (Hindi)

वह सदमे में वहाँ खड़ी थी और उसके पीछे का दरवाजा पटक दिया, वह हिलती हुई अपने कमरे में भाग गई और कांपते हुए। उसने अपने हाथ में छोटी चाबी की ओर देखा। चाबी पर खून का एक छोटा सा दाग था। उसे यकीन था कि दाग पहले नहीं था। उसने चाबी को साफ करने के लिए हर तरह की कोशिश की, रूमाल से, उसने धोने की कोशिश की इसे साबुन से पॉलिश करने के लिए, लेकिन कुछ भी काम नहीं किया। उसने महसूस किया कि यह एक जादू की चाबी थी और ब्लूबीर्ड को सब कुछ पता चल जाएगा। ब्लूबीर्ड दो दिनों के बाद आया और चाबियों के लिए कहा। उसने झिझकते हुए चाबी वापस कर दी। “क्या है यह दाग जो मैं देख रहा हूँ? तुमने द्वार खोल दिया! अब तुम भी पत्थर बन जाओगे। बेचारी लड़की रोने लगी और ब्लूबीर्ड से पुनर्विचार करने की भीख माँगने लगी। लेकिन उसने अपना इरादा नहीं बदला।

Also Read  The Beggar And The Miser (Hindi)

“कृपया मुझे तैयारी के लिए कुछ समय दें,” उसने निवेदन किया। “आपके पास एक घंटे से भी कम समय है!” उसने उत्तर दिया है। वह समय बढ़ाना चाहती थी क्योंकि उसके भाई, जो सैनिक थे, हवेली पहुँचने वाले थे। दुर्भाग्य से, समय बहुत जल्दी बीत गया और उसने जादू का जादू करना शुरू कर दिया जो उसकी पत्नी को पत्थर में बदल देगा। वह घुटनों के बल गिर पड़ी और जोर-जोर से चीखने लगी। तभी उसके दो भाई कमरे में घुस गए। उन्होंने ब्लूबीर्ड को पकड़ लिया, उसे बांध दिया, और उसे जेल ले जाया गया, फिर कभी नहीं देखा जा सका। इसलिए सुंदर लड़की को ब्लूबीर्ड का सारा भाग्य विरासत में मिला। एक साल बाद उसने एक सुंदर लड़के से शादी कर ली। इस बार उसकी शादी एक अच्छे और ईमानदार आदमी से हुई जिसने उसे इस भयानक साहसिक कार्य को भूलने में मदद की। वह हमेशा के लिए खुशी से रहती थी।